ऑनलाइन पैसे केसे कमाए | Online Paise Kaise Kamaye | How to Make Money Online in Hindi


क्या आपको पता है ? की आप घर बेठे ही ऑनलाइन काम करके ढेर सारा पैसा कमा सकते है.

जी हा आप Internet पे जितना टाइम देंगे उतना ही ज्यादा पैसा कमा सकते है | आज के इस computer के ज़माने में बहोत सारे ऐसे तरीके है जिससे आप आराम से घर बेठ के पैसे कमा सकते है | आप Google में सिर्फ Search करके देखिये. 'ऑनलाइन पैसे केसे कमाए', 'इन्टरनेट से पैसे केसे कमाए', 'Google se paise kaise kamaye', 'Internet se paise kese kamaye'.. आपको बहोत सरे ideas मिल जायेंगे | इसके लिए आपको computer या smartphone का थोडा बहोत उपयोग करना आना चाहिए |

में आज आपको ऐसे 10 तरीके बताऊंगा जिससे आप 100% ऑनलाइन से पैसे कमा सकते है |

 

ऑनलाइन पैसे कमा ने लिए क्या चाहिए..

1) Computer / Smart Phone 

2) Internet कनेक्शन

3) Time (धैर्य बहोत जरुरी है)

4) नई चीजे जानने की रूचि

5) Technology से लगाव

 

बस अगर आपके पास ऊपर बताई गई 5 चीजे है तो आपको online पैसे कमाने से कोई नहीं रोक सकता. निचे बताये हुए सभी online प्लेटफ़ोर्म ध्यान से पढ़िए.

 

Online पैसे कमाने के 10 आसान तरीके.

1) Facebook se paise kaise kamaye :


Facebook एक बहोत popular और Coman Website है. जिसका आप मेसे कई सारे लोग उपयोग करते होंगे. हम रोजाना facebook के जरिये आपने दोस्तों से बाते करते है, रोजाना उसमें Photos और Videos share करते है. पर क्या आपको पता है की इसी facebook अकाउंट के जरिये आप पैसे भी कमा सकते है?

facebook आजकल marketing के लिए उपयोग में आने वाला सबसे प्रचलित वेबसाइट है. facebook से कामाने के बहोत रास्ते है. जिसमे से 2 आसान तरीके में आपको बताता हु.

Ø   Facebook Page :

facebook ने अभी Photo Sharing के साथ साथ वीडियोज के ऊपर बहोत काम करना सुरु कर दिया है. इस लिए अगर आपके पेज पे 10,000 likes है तो उसके बाद आप अपने facebook Page में कोई भी Video अपलोड करते है तो आप उसमे Ads चला सकते है. और YouTube चैनल जेसे ही पैसे कमा सकते है.

Ø   Facebook Group / Page Sell करके :  

आप कोई भी विषय पे पेज या ग्रुप बना शकते है. आपको बस अच्छा Content अपलोड करते रहना है और आपके Facebook Page और Group में ज्यादा से ज्यादा लोगो को जोड़ना है. जेसे ही आपके Page में 10000 likes जाये या बहोत सारे लोग Group में जुड़ जाये उसके बाद आसानी से आप कोई भी कंपनी को अपना Page या Group Sell कर सकते हो.

 

2) WhatsApp se paise kaise kamaye :


पहेला ये सवाल आपके दिमाग में जरुर आया होगा के 'WhatsApp से पैसे केसे कमाए ?'. WhatsApp एक ऐसा application है जो हमारे जीवन का एक जरुरी हिस्सा बन गया है. WhatsApp रोजाना हजारो नए ग्रुप बनते है. जिसमेसे आप भी कई सारे WhatsApp Group में जुड़े होंगे.

आपको उन्ही groups के जरिये पैसे कमाने है. आप को Amazon, Flipkart जेसी वेबसाइट पे Affiliate होना है और अपने groups पे उन कंपनी की Producs का link share करना है. जो भी लोग उस link के जरिर्ये कोई सामान खरीदेगा उसमे आपको Commission मिल जायेगा. यह तरीका आप कोई local Vendor के लिए भी कर सकते है. उदाहरन के तोर पे.. यदि आप House-Wife है. तो आपको बहोत सारे groups में add होना है. फिर काफी ऐसी वेबसाइट होगी जो online साड़ी, कुर्ती, डिज़ाइनर कपडे, मेकअप इत्यादि सामान बेचते है. आपको उन कंपनी की website पे रजिस्टर होना है. और फिर आपको सभी groups में अलग अलग वस्तुओ का link share करना है. जेसे ही कोई Shopping करेगा आपको तुरंत पैसे मिल जायेंगे.

 

3) Instagram se paise kaise kamaye :

Instagram आजकी तारीख में सबसे Popular photo sharing मोबाइल application है. आपको जानके हेरानी होगी के कई सेलिब्रिटी अपने Instagram अकाउंट में एक पोस्ट डालने के करोड़ो रुपये लेते है. और सिर्फ इसलिए नहीं के वो सुपर स्टार है. उन्हें पैसे इस लिए मिलते है क्यों के उनके instagram के लाखो करोडो Followers होते है.

आपको जीसी भी विषय में रूचि हो या आपका कुछ भी skill हो उसके Related आपको instagram account बनाना है और उसमे बहेतरीन post करते रहना है. यह का एक - दो दिन का काम नहीं है. इसमें धेर्य की जरुरत होगी.  पर आपका content यदि अच्छा होगा तो लोग उसे जरुर फॉलो करेंगे. Instagram से पैसे केसे कमा उसके और भी तरीके है जेसे की.. 

  •  Affiliate Marketing करे
  •  अपने Product को Sell करे.
  •  Instagram account को Sell करे
  •  Sponsored Post करे

 4) LinkedIn se paise kaise kamaye :

LinkedIn को आशान भाषा में कहे तो ये एक प्रोफेशनल लोगो का समूह है. जिसमे ज्यादातर लोग Job, Business या Professional Connections बनाते है. LinkedIn में Professional लोग ज्यादा होने के कारन Data का बहोत ही ज्यादा महत्व है. अगर आपके पास LinkedIn account है तो आप को अपने व्यवसाय के अनुरूप ज्यादा से ज्यादा connections बनाने है. आप के जितने भी connections होंगे उन सबका Email ID और मोबाइल नंबर देख सकते है. उस Data को आपको Excel Sheet में Name, Number Email ID, City, Profession की माहिती के साथ save कर देना है. यह Data आप किसी भी कंपनी को sell कर सकते है.

 

5) YouTube se paise kaise kamaye :


Google के बाद YouTube दुनिया का सबसे बड़ा search engine है. जिसमे रोज लाखो लोग अलग अलग Videos search करते है. अगर आपको भी लगाता है के आपमें भी कोई ऐसी skill है जिसको आप YouTube पे share कर सकते हो, तो आप भी पैसे कमा सकते हो.

आप किसी भी विषय पर विडियो बना सकते हो. Cooking, Dancing, Teaching, Yoga, Technical knowledge sharing, Comady, Motivational कोई भी विषय जिसमे आपका Interest, knowledge और skill हो, उसके ऊपर आप अपना YouTube Channel बना सकते हो. और कोई भी पैसा Invest किये बीना कमाना शुरू कर सकते है.

 

7) Blog se paise kaise kamaye :

Online पैसे कमाने के लिए Blog Writing सबसे आसान तरीका है. आप Blogger या Wordpress से खुद अपना blog या website बना सकते है. आपको blog writing के लिए निचे बताये गए steps follow करने है.

- Gmail account बनाये

- Blogspot.com या Wordpress.com पे अपना profile बनाये.

- Blog किस Topic पे लिखना है वो Decide करे.

- Topic पे कोन कोन से blog लिखने है उसकी सूचि तैयार करे.

- Google पे आपके ही Topic का थोडा रिसर्च कीजिये

- नियमित Blog लिखना शुरू करे.

 

8) Affiliate Marketing se paise kaise kamaye :

Affiliate Marketing एक तरह का referal marketing है. मान लीजिये के आपने Samsung के किसी मोबाइल phones के Review पे कोई blog या website बनाया है. और आपका content अच्छा होने की वजह से traffic भी अच्छा मिल रहा है. अब आप उसी blog या Website में Amazon या Flipkart का Affiliate link,  Advertisement  के रूप में चला सकते है. Amazon या Flipkart को जोभी sell आपकी Website के visiter द्वारा होगा उसका आपको commission  के रूप में पैसा मिल जायेगा.


9) Online Games se paise kaise kamaye :


में खुद ईस बात से सहमत नहीं हु की गेम से पैसा कमाना चाहीये. परन्तु आपको ये जानना जरुरी है इस लिए में सक्षिप्त में बता देता हु.

आजकल आपने TV और Internet पे बहोत सारी Ads देखि होगी की ऑनलाइन गेम खेले और पैसे जीते. हाला की भारत में भी अब ऐसे गेम्स की वजह से स्पोर्ट्स पे आप सट्टा लगा सकते हो या फिर खुद ऑनलाइन गेम खेल के पैसे कमा सकते हो. पर ऑनलाइन कमाने के बहोत सारे रास्ते है तो आप ऑनलाइन गेम से पैसे कमाने वाले Idea से दूर ही रहिये तो अच्छा है.


10) Digital Marketing se paise kaise kamaye :

Internet और सोशल मिडिया का जेसे जेसे उपयोग बढ़ता जा रहा है वैसे ही Digital Marketing में बहोत ही Opportunities बढती जा रही है. अगर आपको Digital Marketing knowledge है तो आप आसानी से पैसे कमा सकते हो. और अगर आपको इतना knowledge नहीं है तो आप Digital Marketing कोई अच्छी कोचिंग क्लास से या ऑनलाइन सिख सकते हो. अगर आपको ऑनलाइन पैसे कमाना है तो Digital Marketing का knowledge लेना बहोत ही आवश्यक है.

 

ऊपर बताये गए 10 ideas में से आप अपनी skill के हिसाब से वर्क करना शुरू कर दे और ऑनलाइन कमाई के लिए तैयार हो जाइये. आप अपने सुजाव या प्रश्न हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है.  


Post a Comment

0 Comments